Blogger par SEO Friendly article kaise likhe - blogger par on page seo kaise kare

क्या आप एक ब्लॉगर है और यह जानना चाहते है कि blogger par seo kaise kare, इस आर्टिकल में बात करेंगे कि blogger par seo friendly articles kaise likhe. साथ ही आपको बताएंगे कि blogger on page seo kaise kare.

Blogspot SEO tips in hindi

जब तक आप आपके ब्लॉग पर SEO नहीं करेंगे तब तक आपका ब्लॉग सर्च इंजन की सर्च में शो नहीं होगा। दोस्तों अगर आप अपनी आर्टिकल्स को गूगल में रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको ऐसा करना जरूरी है। अगर आप ऐसी हो करना नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को जरूर करें पढ़ें। इस पोस्ट में हम 11 ऐसे पॉइंट्स बताएंगे जो आपको SEO में बहुत मदद करेंगे ।



Blogger par seo friendly articles kaise kare - On page SEO kaise kare

दोस्तों SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। दोस्तों आपको आर्टिकल्स गूगल में रैंक करवाने के लिए पोस्ट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइजेशन करना ही SEO कहलाता है

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Blogger पर SEO friendly आर्टिकल कैसे लिखे और जानेंगे Blogspot SEO hindi tips जिससे आपको आपकी आर्टिकल को सर्च इंजन में लाने के लिए बहुत मदद मिलेगी। तो बिना कोई देर की है आइए जानते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के वह महत्वपूर्ण पॉइंट


Blogger par seo kaise kare - Blogger on page seo kaise kare

आज के समय में ब्लॉग तो हर कोई बना लेता है पर जब बात आती है SEO friendly आर्टिकल लिखने की तो हर नया ब्लॉगर हार मान लेता है। कुछ लोग WordPress पर अपना ब्लॉग बना ज बनाते और कुछ blogspot पर।  SEO  के  2 भाग होते  हैं एक होता है On- Page SEO और दूसरा Off- Page SEO होता है। किसी भी आर्टिकल को रैंक करने के लिए यह दोनों ही बहुत जरूरी है।

On-page SEO kare

इस प्रकार में आर्टिकल लिखने के समय में ध्यान लगाना पड़ता है। आर्टिकल लिखते समय नीचे दिए गए प्वाइंट को फॉलो करना जरूरी है। आर्टिकल मै जो SEO किया जाता है उसे On-page SEO कहते हैं। Off-page SEO करने के लिए नीचे दिए गए  प्वाइंट को फॉलो करे।

 Title me keywords daale

आपके आर्टिकल को सर्च में लाने के लिए कीवर्ड्स रिसर्च बहुत जरुरी है। आर्टिकल लिखने से पहले आपको कम कम्पटीशन वाले कीवर्ड्स के लिए रिसर्च करके दस कम कम्पटीशन वाले कीवर्ड्स आपकी पोस्ट के लिए ढूंढने है। कीवर्ड रिसर्च करने के बाद में कीवर्ड्स को आपकी पोस्ट के टाइटल में डाले। बेहतर यही होगा की टाइटल में आप लौ कम्पटीशन कीवर्ड्स का उपयोग करें जिससे आपको अच्छी रैंकिंग और पोस्ट विजिट मिल सकती है। याद रहे की टाइटल में हमेशा 2  कीवर्ड्स होने चाहिए. 

Permalink me keyword daale

गूगल सर्च इंजन में आप की पोस्ट रैंक करने के लिए एक बात का आपको ध्यान रखना पड़ेगा। अपनी पोस्ट पब्लिश करने से पहले पर्मा-लिंक में भी कीवर्ड्स जरूर डाले। टाइटल में जो कीवर्ड्स डाले हे  वही कीवर्ड्स पर्मा-लिंक्स में भी होना चाहिए। इससे आपको बहुत अच्छी सर्च इंजन रैंकिंग मिलेगी। पर्मा-लिंक सर्च इंजन रैंकिंग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए आप उसको इग्नोर करने की कोशिश न करें नहीं तो आपकी पोस्ट की सर्च इंजन कम हो जाएगी।

Search description me keywords daale

सर्च डेस्क्रिप्शन्स और मेटा डेस्क्रिप्शन्स एक ही चीज होती है इसलिए आप इन दोनों चीजों में कंफ्यूज मत होना। SEO के लिए सबसे जरुरी चीज होती है सर्च डिस्क्रिप्शन या मेटा डिस्क्रिप्शन। आपको मेटा डिस्क्रिप्शन में चार से पांच कीवर्ड्स का उपयोग करना चाहिए। SEO के लिए सबसे जरुरी चीज सर्च डेस्क्रिप्शन्स या मेटा डेस्क्रिप्शन्स ही होता है। यदि आपकी पोस्ट में आप अच्छा सर्च डिस्क्रिप्शन और मेटा डेस्क्रिप्शन्स नहीं डालेंगे तो आपकी पोस्ट सर्च इंजन में रैंक नहीं होगी। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें की आप अच्छी कीवर्ड्स सर्च करके कम वाले कीवर्ड्स को खोजे और सर्च डिस्क्रिप्शन में उनका उपयोग करें।

Paragraph me keywords daale

SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के लिए आपको आपके आर्टिकल में कीवर्ड्स डालने बहुत जरूरी है। आपके आर्टिकल में कीवर्ड डेंसिटी एक से डेढ़ प्रतिशत होनी चाहिए। अगर आपका आर्टिकल 500 शब्दों का हैं तो उसमे एक से डेढ़ प्रतिशत कीवर्ड मतलब 5 से 7 कीवर्ड्स का उपयोग करने चाहिए। आर्टिकल के पहले और आखरी पैराग्राफ में कीवर्ड्स का उपयोग करे। और उनको बोल्ड और उंडरलाइन करके लिखे।

Headings me keywords daale

दोस्तों h1, h2 और h3 में कीवर्ड्स का उपयोग करना बहुत जरूरी हैं।  हेडिंग में कीवर्ड्स का उपयोग करना से गूगल को यह पता करने में आसानी होती हैं कि आपका आर्टिकल किस बारे में है उस इससे आपके आर्टिकल को रैंक करने में आसानी होती है।

Article me related link de

अपने आर्टिकल में रिलेटेड लिंक देना चाहिए। जैसे आप किसी अभिनेता के बारे में लिख रहे है तो आप उस अभिनेता के विकिपीडिया का लिंक जरूर दे। आर्टिकल में रिलेटेड लिंक दे देने से गूगल का लगता है कि इस आर्टिकल में यूजर का बहुत अच्छे से ध्यान रखा गया है। इसलिए गूगल आपके आर्टिकल को प्राथमिकता देता हैं और आपके आर्टिकल के रैंक करने में मदद करता है।

Image ko Optimize kare

इमेज में alt text और title text लगाना SEO के लिए बहुत ही जरुरी होता है। अगर आप चाहते हे की आपकी पोस्ट की इमेज गूगल इमेजेज में रैंक करे तो उसके लिए आपको इमेज में alt text और title text लगाना जरुरी है।


Off-page SEO kare

इस प्रकार में आर्टिकल लिखे के बाद आर्टिकल को रैंक करने के लिए जो भी काम किए जाते है उसे off page SEO कहते है। Off-page SEO करने के लिए नीचे दिए गए  प्वाइंट को फॉलो करे।

Backlinks banaye

Off page SEO के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है बैकलिंक्स. बैकलिंक्स मतलब आप किसी दूसरे की आर्टिकल में आपके आर्टिकल लिंक डलवाते हैं तो उससे वह वेबसाइट आपको रेफेर करती है और आपको बैकलिंक्स मिलता है और जब गूगल क्राउलर उसकी वेबसाइट पर क्राउल करने जाता है तब क्राउलर बैकलिंक के जरिए आपकी वेबसाइट को भी क्राउल कर लेता है जिससे आपको रैंक में मदद मिलती है

Article ko webmaster me submit kare

दोस्तों आपके आर्टिकल गूगल सर्च इंजन में लाने के लिए गूगल वेबमास्टर में डालना जरूरी होता है। इतना सब करने के बाद ही अपने आर्टिकल के url को गूगल वेबमास्टर में डाले




आखरी शब्द - Final words
उम्मीद करता हूं blogger par seo kaise kare का यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको blogger article me seo kaise kare की जानकारी हिंदी में जानकारी दी। इस आर्टिकल में आपके मन के blogger par seo kaise kare, blogger article me seo kaise kare, blogger par seo friendly articles kaise kare, blogger par on page seo kaise kare इन सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा। इन टिप्स को फॉलो करके आर्टिकल लिखेंगे तो आपका आर्टिकल गूगल में जरूर रैंक होगा।
Previous Post Next Post