blogger में spam comments कैसे remove करें - spam comment links कैसे रोकें पूरी जानकारी

क्या आप भी blogger comment में आने वाली spam links से परेशान है और जानना चाहते हैं कि blogger comment me spam links automatically kaise hataye तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि blogger me spam comments kaise delete kare, और blogger comments me link kaise remove kare या blogger में spam comments कैसे remove करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं प्रितम पाटीदार, Hindify आपका में स्वागत करता हूं। यदि आप एक ब्लॉगर है या भविष्य में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक ग्रुप में जरूर जुड़े। वह आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी टिप्स जानने को मिलेगी। ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।
https://www.facebook.com/groups/HindifyBlogging/

Spam comments क्या हैं, और कैसे हटाएं - Spam  Comment हिंदी जानकारी

Spam Comment kaise hataye
Spam Comment

इस आर्टिकल में हम spam comments के बारे बात करेंगे और जानेंगे spam comments क्या हैं और कैसे इसे अपने ब्लॉग पर आने से रोक। इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

  • Spam links या comments क्या है ( spam comments kya hai )

इस समय में लगभग सारे bloggers को spam comments का सामना करना पड़ रहा है। आज के समय में प्रतिदिन हजारों लोगों ब्लॉगिंग शुरू करते है और नए नए आर्टिकल लिखते है और इस आर्टिकल के लिए बैकलिंक बनाने के लिए यह नए ब्लॉगर दूसरों के ब्लॉग पर जाकर कमेंट बॉक्स एक कोड का इस्तेमाल करके बैकलिंक बनाते है। अब यदि कुछ bloggers अपने उन आर्टिकल को डिलीट कर देते है तो आपके कमेंट में मौजूद उन आर्टिकल की लिंक ब्रोकन हो रही है और वह कमेंट आपके लिए spam comments बन जाती हैं।


यदि कोई आपके ब्लॉग पर कमेंट में किसी अवैध वेबसाइट ( website with content related to sexual, Porn, Pornography, Drug, Medicine etc ) की लिंक शेयर करता है या बैकलिंक बनाता है तो वह कमेंट भी Spam comments की श्रेणी में आती है।

  • Spam comments के क्या नुक़सान है ( disadvantages of spam comments )

Spam comments हमारे ब्लॉग के लिए बहुत ही बुरी होती है। कमेंट में आने वाली सभी लिंक बुरी नहीं होती। यदि कोई आपके ब्लॉग पर कमेंट में किसी लोकप्रिय वेबसाइट की लिंक देता है जो उस आर्टिकल के विषय में जुड़ी हो और उसकी सर्च रैंकिंग अच्छी है तो आपके ब्लॉग के लिए अच्छी बात है। और ऐसी कमेंट spam comments की श्रेणी में नहीं आती हैं। Spam comments के बहुत नुकसान होते है जैसे :-


  • हमारे ब्लॉग की गुणवत्ता यानी quality कम होती है
  • हमारे ब्लॉग की रैंकिंग कम होने लगती हैं
  • रैंकिंग कम होने के कारण ट्रैफिक कम होने लगता है
  • ट्रैफिक कम होने के कारण earning भी कम हो जाती है
  • हमारे ब्लॉग की domain authority काम होने लगती हैं
  • गूगल ने नजर में हमारे ब्लॉग की प्रतिष्ठा कम होने लगती हैं

  • Spam comments को कैसे डालते - Spam comments को कैसे रोक

यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आपको Spam comments हटाने के लिए के लिए Akismet Plugin को इंस्टॉल करना होगा। पर यदि आपका ब्लॉग blogger.com पर है तो आप ऐसे किसी plugin का उपयोग नहीं कर रखते। यहा आपको spam comments को रोकने के लिए नीचे दिए गए कोड को कॉपी करके ब्लॉग के html में </body> टैग के ऊपर पेस्ट करना है। आइए इस प्रकिया को क्रमश समझते हैं

  • सबसे पहले आप blogger.com पर लॉगइन करके अपने ब्लॉग के dashboard को खोल ले


  • उसके बाद अब आप बाए हाथ की ओर " theme " नाम के विकल्प पर क्लिक करें



  • आप आप के " Edit html " बटन पर क्लिक करें, समझने के लिए स्क्रीनशॉट देखे



  • अब इसके बाद सामने दिख रहे कोड में </body> टैग को ढूंडे और नीचे दिए कोड को कॉपी करके उसके ऊपर पेस्ट कर दे


  • इस कोड को पेस्ट करने के बाद " save " नाम के बटन पर क्लिक करके सब सेव कर ले

यदि आप इतना सब कर लिया है तो बधाई हो, अपने सफलतापूर्वक spam comments को रोक दिया हैं अब आपका ब्लॉग एक दम सुरक्षित हैं। अब कोई भी आपके ब्लॉग कमेंट में लिंक नहीं डाल सकेगा।


अन्तिम शब्द - Final words
उम्मीद करता हूं कि spam comments kaise remove kare की पूरी जानकारी आपको पसंद आयी। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन के blogger comment me spam links kaise roke और blogger me spam comments kaise delete kare और blogger comments me link kaise roke और Spam comment links को remove कैसे करें इन सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा।
Previous Post Next Post