सोशल मीडिया पर बरते ये सावधानियां - 9 tips to stay safe on social media

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय बरते ये सावधानियां - 9 tips to stay safe on social media

tips to stay safe on social media

WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, Snapchat, TikTok, telegram जैसे सोशल मीडिया को लोग बड़ी संख्या में उपयोग करते है। कामों से फ्री होने के बाद हम अपने खाली समय में सोशल मीडिया का बखूबी उपयोग करते है।

आज का यह युग टेक्नोलॉजी का युग है और इस टेक्नोलॉजी के युग में  हम अपना खाली समय बिताने के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है। हम whatsapp, facebook, twitter, instagram जैसे कई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। ऐसे में हमें अपनी गोपनीयता की लिए सावधानी बरतने की बहुत जरूरत है। निजी डाटा का ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो गया है। हम सभी को सोशल मीडिया पर अपना निजी जानकारी गोपनीय रखी चाहिए।


9 best tips to stay safe on social media

Two Factor Authentication

WhatsApp, Twitter, Facebook, Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया पर यह फीचर डाटा और खाता सुरक्षा के लिए दिया जाता है। हम इन सोशल मीडिया ऐप्स या वेबसाइट पर Two Factor Authentication फीचर को इनेबल कर अपना सोशल मीडिया का खाता और डाटा सुरक्षित कर सकते हैं। Two factor authentication फीचर के चालू करने के बाद अपने सोशल मीडिया खाता को हैक करने से बचा सकते है। इन लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप्स के सेटिंग्स में जाकर इस फीचर को चालू कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी डालकर एक बार ओटीपी डालकर अपना खाता सत्यापित (verify) कर सकते है। और भविष्य में मोबाइल नंबर या ईमेल कर आए OTP को डालकर ही लॉगइन कर सकते है।


Avoid Third Party Application

अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते हो तो आपने थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को फेसबुक अकाउंट का access देने से बचना चाहिए। थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का अकाउंट ही उस करे। इन थर्ड पार्टी ऐप्स को फेसबुक अकाउंट से हटाने के लिए यूजर्स को Facebook  सेटिंग्स में जाकर ऐप्स और वेबसाइट पर क्लिक करके  ऐप्स को सिलेक्ट कर हटाया  जा सकता है।


Account Privacy

सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट की निजी डाटा जैसे कि मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, आयु, पता आदि को छुपा कर रखना चाहिए। हमें अपने फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल, पता आदि किसी अंजान के साथ शेयर करने से बचना चाहिए।


Photo Privacy

सोशल मीडिया पर फोटोज पोस्ट करने से पहले कई बातों का ध्यान देना चाहिए जैसे अपनी फोटो और वीडियो को पब्लिक रखना है या सिर्फ फ्रेंड्स के लिए पब्लिक रखना है। हर पोस्ट को पब्लिक न करके प्राइवेट रखना चाहिए जिससे आपकी निजता बनी रहे।


Unknown Friends

सोशल मीडिया पर अंजान लोगो से बात नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी अंजान सोशल मीडिया पर अपना दोस्त बनाते है तो उसके साथ निजी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, पता, ईमेल आदि शेयर करने से बचना चाहिए। महिलाओं को वीडियो चैट करने से बचना चाहिए। महिलाओं को सिर्फ अपने पहचान वालों के साथ ही वीडियो चैट करने चाहिए।


Strong Password

सोशल मीडिया पर पासवर्ड मजबूत बनाने चाहिए। सोशल मीडिया पर पासवर्ड में नाम, मोबाइल नंबर नहीं रखने चाहिए। पासवर्ड किसी के साथ शेयर करने से बचना चाहिए।


Fake News

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को फेक न्यूज से बचना चाहिए। अगर आपको किसी ने न्यूज भेजा है तो बिना उसकी जांच किए किसी दूसरे को फॉरवर्ड ना करे। ऐसा करने से आप सलाखों के पीछे भी जा सकते हैं।


Fake Videos

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को फेक विडियोज़ से बचना चाहिए। अगर आपको किसी ने वीडियो भेजा है तो बिना उसकी जांच किए किसी दूसरे को फॉरवर्ड ना करे। ऐसा करने से आप सलाखों के पीछे भी जा सकते हैं।


Fraud

सोशल मीडिया पर आज कल फ्रॉड के मामले बहुत बड़ गए है। अगर आप सोशल मीडिया पर किसी लड़की से बात करते है तो पहले जांच कर ले कि वह लड़की ही है। क्या पता कि उस लड़की की आईडी की पीछे कोई लड़का आपके साथ फ्रॉड करना चाहता है। आप भी किसी के साथ फ्रॉड करने की कोशिश ना करें। फ्रॉड करने के जुर्म में आपको जैल भी भेजा जा सकता है।



Conclusion

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय हमें बहुत सावधानियां बरतनी चाहिए। फ्रॉड से बचना चाहिए और किसी दूसरे के साथ भी फ्रॉड नहीं करना चाहिए। अपनी निजी जानकारी गोपनीय रखनी चाहिए। अगर आपकी जानकारी जानने के लिए कोई आप पर दबाव डाल रहा है तो आप डरीये मत बल्कि उसके खिलाफ पुलिस कंप्लेंट कर सकते है।

यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत शुक्रिया और आभार।
अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी तो अपने दोस्तो और परिवार के सदस्यों में जरूर शेयर करे

Previous Post Next Post