ब्लॉगर पोस्ट में H1 heading tag कैसे लगाएं? - ब्लॉगर के पोस्ट में h1 heading tags न होने पर क्या करे ?

क्या आप ब्लॉगर है और क्या आप भी ब्लॉगर (blogspot) के पोस्ट या आर्टिकल में H1 लगाना चाहते हैं ?

हेल्लो दोस्तो, मैं प्रितम पाटीदार, फाउंडर, www.hindify.online पर आपका स्वागत करता हूं

चिंता मत करो ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि कैसे आप  ब्लॉगर की पोस्ट या आर्टिकल में H1 लगा सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपको H1 क्या होता है ये बिल्कुल सही से समझना चाहिए है।

What is H1?


H1 टैग एक html टैग है जिसका उपयोग सबसे बड़ी हेडिंग के लिए किया जाता है। H1 आर्टिकल या पोस्ट में सबसे बड़ी हेडिंग होती हैं। H1 टैग seo के लिए बहुत उपयोगी है। तो अब आप समझ गए होंगे कि H1 क्या होता है

अब बात करते है Blogger कि कैसे ब्लॉगर में H1 कैसे लगाएं।
Blogger हमें H1 का का विकल्प नहीं देता। Blogger में H2 और H3 हेडिंग ही रहती हैं। ब्लॉगर में H1 को heading, H2 को subheading और H1 को minor heading कहते है।

अगर आपका ब्लॉग wordPress पर है तो आपको यह समस्या नहीं होगी। इसने H1 का विकल्प होता है इसमें heading को को ही H1  कहते है।

Also read - What is domain name


Is H1 important for seo?

हां, H1 टैग seo के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप H1 टैग में कीवर्ड का इस्तेमाल करते है तो उससे आपको seo में मदद मिलती है। जब गूगल क्राउलर आपकी पोस्ट को क्राउल करता है और H1 टैग में कीवर्ड को देखता है तब गूगल क्राउलार पता ब्लॉग पोस्ट का टॉपिक बता चल जाता है तो आपकी पोस्ट की गूगल में रैंक करने की संभावना बढ़ जाती हैं।

साथ ही, हमने अनुभव किया है कि जब हम ब्लॉगर में ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो हमारे ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक भी H1 टैग में नहीं लिखा जाता है। मेरी रिसर्च के अनुसार, यह बात ब्लॉगर्स के लिए अच्छी नहीं है। इससे ब्लॉगर्स को seo में बहुत नुकसान होता है


How to add H1 in blogger?

चलिए अब बात करते हैं कि कैसे ब्लॉगर की पोस्ट में H1 हेडिंग टैग कैसे लगाए। नीचे दिए गए बिंदु को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप सीख सकते है कि ब्लॉगर में H1 हेडिंग कैसे डाले।

Step 1. ब्लॉगर में लॉगइन कर

Step 2.  'edit' के विकल्प पर क्लिक करके ब्लॉगर की किसी भी पोस्ट को खोले

Step 3. जिस लाइन को H1 बनाना है उसे हेडिंग बना ले

Step 4. उसके बाद पोस्ट एडिटर में HTML mode खुले

Step 5. <h2> टैग की जगह <h1> लिखे और </h2> की जगह </h1> लिखे

Step 6. "Save" बटन पर क्लिक करके पोस्ट को सेव कर ले

बधाई हो, आपका H1 टैग आपकी ब्लॉगर पोस्ट में H1 लगाना सफतापूर्वक सीख गए है। यह तरीका अपनाकर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के H1 टैग लगा सकते हैं।


Conclusion
मुझे उम्मीद है कि आप blogger पर H1 टैग लगाना सीख गए होंगे और यदि आपको H1 टैग लगाने में कोई समस्या आ रही है तो आप निश्चिन्त होकर कमेंट करके अपनी सवाल पूछ सकते हैं। आपके सवाल का जवाब हम जरूर देंगे। अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

हमारे आर्टिकल पर बने रहने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।


Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post