डोमेन नेम क्या है - Domain name kya hai jankari in hindi

डोमेन नेम क्या है - Domain name kya hota hai jankari in hindi

Domain name jankari in hindi
डोमेन नेम क्या है - Domain name jankari in hindi

अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी गूगल पर सर्च किया होगा और आपके सामने बहुत सी वेबसाइट आई होगी। और इन वेबसाइट को देखकर आपके मन में भी सवाल आया होगा की वेबसाइट और डोमेन नेम क्या होता है।


मुझे पता है कि आप लोगों के मन में भी सवाल होगा कि डोमेन नेम क्या है डोमेन नेम के क्या क्या प्रकार है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके इस सवाल का जवाब देंगे की डोमेन नेम क्या होता है और डोमेन नेम कितने प्रकार के होते हैं। डोमेन नेम की पूरी जानकारी लेने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको डोमेन नेम क्या है और कितने प्रकार के होते हैं इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

डोमेन नेम होता है - Domain name kya hota hai

जिस प्रकार इंसान का नामकरण करके उसका नाम रखा जाता है और जीवन भर उसे उसी नाम से जाना जाता है ठीक उसी प्रकार डोमेन नेम को रजिस्टर करके वेबसाइट से जोड़कर वेबसाइट का नामांकन किया जाता है। किसी भी वेबसाइट को सर्च करने के लिए उसका डोमेन नेम का उपयोग किया जाता है। आप इंटरनेट से डोमेन नेम खरीद कर DNS सिस्टम में जाकर अपनी वेबसाइट को कनेक्ट कर सकते हैं।

Type of Domain Name - डोमेन नेम के प्रकार

डोमेन नेम कई प्रकार के होते हैं। इन सारे डोमेन नेम को दो भागों में विभाजित किया गया है एक है Top level domain और दूसरा है Lower level domain. फिर से टॉप लेवल डोमेन को दो भागों में विभाजित किया गया है एक है International top-level domain और दूसरा है Country based top level domain.

International Top level domain क्या है

टॉप लेवल डोमेन इंटरनेशनल डोमेन नेम होते हैं जिन्हें किसी भी देश मैं उपयोग किया जा सकता है टॉप लेवल डोमेन बहुत प्रकार के होते हैं सभी अलग-अलग श्रेणी के होते हैं जैसे टेक्नोलॉजी के लिए .tech गवर्नमेंट के लिए .gov, बिजनेस के लिए .biz इत्यादि।

  • International Top level domains के उदाहरण


 .com Commercial
 .gov Government
 .edu Education
 .org Organization
 .net Network
 .biz Business
 .info  Information
 .tech Technology

Country based Top Level Domains क्या है

इस प्रकार के डोमेन नेम का उपयोग आमतौर पर देश के मुताबिक किया जाता है जैसे भारत के लिए .in , यूनाइटेड स्टेट के लिए .us 
 रूस के लिए .ru इत्यादि। इस प्रकार के डोमेन नेम में किसी भी देश के अंग्रेजी नाम के सिर्फ दो अक्षर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

  • Country based Top Level Domains के उदाहरण


 .in India
 .us United States
 .ru Russia
 .sg Singapore
 .ch Switzerland
 .au Australia
 .br Brazil
 .bd Bangladesh
 .cn China

अन्तिम शब्द - Final Words
उम्मीद करते हैं कि आपको domain name के बारे में हिंदी जानकारी आपको पसंद आई होगी। आपके मन में डोमेन नेम या ब्लॉगिंग से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप बेझिजक होकर कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे डोमेन नेम के इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post