Google Account में Two-Step Verification को कैसे Activate करे

Google Account में Two-Step Verification को कैसे Activate करे

Google account two step verification

इन दिनों इंटरनेट पर आपके डेटा की सुरक्षा खतरे की स्थिति में है और हर दिन लोगो की संवेदनशील जानकारी जैसे पासवर्ड, बैंक इत्यादि लीक हो रही है। इन दिनों सोशल मीडिया हैक होना आम बात है इसलिए आप सोशल मीडिया खातों पर two factor authentication जरूर चालू रखे। गूगल एक बहुत ही महतत्वपूर्ण कंपनी है। गूगल की सेंवाओ का लाभ उठाने के लिए आपको गूगल पर खाता बना। गूगल खाता में हमारी बहुत सी जानकारी जैसे पता, फोटो, विडियोज़, संपर्क, पासवर्ड इत्यादि सेव होती है। इसलिए गूगल खाता हमारे लिए बहुत ही जरूरी है और इसलिए गूगल खाते को सुरक्षित बनाना बहुत आवश्यक है।

गूगल खाते को सुरक्षित करने के लिए two factor authentication जरूर चालू करे। Two factor authentication एक ऐसा फीचर है जो उपयोगकर्ता की जानकारी गोपनीय एवं सुरक्षित करने में मदद करता है। Two factor authentication चालू करने के बाद आप या कोई ओर अगर आपके गूगल खाते में लॉगइन करता है तो पासवर्ड के साथ OTP भी डालना पड़ता है जो आपके मोबाइल नंबर पर आते है। लॉगइन करने पर हर बार अलग OTP आते है।


जब किसी भी खाते में Two factor authentication की अतिरिक्त सुरक्षा होती है तब हैकर्स के लिए आपके खाते पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है। Two factor authentication लगभग  सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। अब, आइए जानते है की गूगल खाते पर two factor authentication कैसे सक्रिय करे।

Also read - facebook page auto reply kaise chalu kare

Google Account में Two-Step Verification को Activate करने के लिए यह स्टेप फॉलो करें  


Google के पास आपके खाते की सुरक्षा के लिए two factor authentication उपलब्ध है। इसमें गूगल की सारी सेवाएं जैसे Gmail, Drive, Contact, Hangouts इत्यादि सुरक्षित रहती है
Two factor authentication से अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए नीचे दी गई बिंदुओं को चरणबद्ध पालन करें






  • लॉगइन करने के बाद Security पर क्लिक करें




  • अब बाद 2-Step verification पर क्लिक करें




  • अब Get started पर क्लिक करें



  • अब आपका मोबाइल नंबर डालकर Next पर क्लिक करें




  • उसके बाद मोबाइल पर आए OTP डाले और 'Next' पर क्लिक करें




  • अब Turn on बटन पर क्लिक करके 2 step verification चालू कर ले



बधाई हो अपने अपने खाते में two factor authentication चालू कर लिया है। अब जब भी कोई आपके गूगल खाते को लॉगइन करेगा तब पासवर्ड के साथ OTP भी डालना होगा। अब आप निश्चिन्त रहें आपका गूगल खाता अब बिल्कुल सुरक्षित है।

उम्मीद करता हूं कि आपको गूगल का two factor authentication चालू करना आ गया होगा। अगर two factor authentication चालू करने में आपको कोई समस्या आ रही है तो आप कमेंट में हमसे संपर्क करें सकते है।

Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post