Code Box kya hai aur blogger post me code box kaise add kare - Puri jankari

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि blogger post me code box kaise add kare तो बधाई हो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं इस पोस्ट में में आपको बताऊंगा कि blogger me code box kaise lagaye ya add kare. कोड बॉक्स में बारे में पूरी जानकारी जैसे code box kya hai और Code box ke fayde जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

नमस्कार दोस्तों मैं प्रितम पाटीदार, इस ब्लॉग का संस्थापक, Hindify में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत करता हूं। Blogger post me code box kaise lagaye जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें

Blogger post me code box kaise add kare - Puri jankari

Blogger post me code box kaise lagaye
Code box kaise lagaye

इस आर्टिकल में मैं आपको ब्लॉगर पोस्ट या आर्टिकल में कोड बॉक्स लगाना सिखाऊंगा जिसकी मदद से आप अपने विजिटर्स को javascript, html या किसी अन्य तरह का कोड दे सकते है। कोड बॉक्स हमारे आर्टिकल के search engine optimization के लिए बहुत ही जरूरी है। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।


Code box kya hai - kise kahte hai

अपने बहुत सी बड़ी बड़ी वेबसाइट के आर्टिकल में देखा होगा कि वह जब भी अपने रीडर को कोई कोड देते है तो एक बॉक्स में देते है इसी बॉक्स को ही कोड बॉक्स कहते है। यह एक चौकोर आकार का एक बॉक्स होता है जिसका उपयोग कोड लिखने में लिए किया जाता है।


यदि आप भी अपने किसी आर्टिकल में कभी कोई कोड देना चाहते हैं तो कोड बॉक्स का ही इस्तेमाल करे। जब आप सामान्य तरीके के कोड को अपने आर्टिकल में देते है तो उससे आपके आर्टिकल की डिजाइन बहुत ही खराब और बेकार हो जाती है और कोड बहुत ही लंबा दिखाई देता है। कोड बॉक्स का उपयोग करने से आर्टिकल का भी search engine optimization भी खराब नहीं होता और आपका आर्टिकल SEO फ्रेंडली बना रहता है।


यदि आप अपने किसी आर्टिकल के सामान्य तरीके से कोड देने की कोशिश करेंगे तो वह बहुत ही लंबा और बहुत ही बेकार दिखाई देगा। उसके जगह पर यदि आप अपने आर्टिकल में कोड बॉक्स में कोड देंगे तो वह बहुत ही कम जगह में आ जाएगा है और बहुत सुंदर दिखाई देगा। मेरा सुझाव यही रहेगा कि आप अपने आर्टिकल में हमारे द्वारा नीचे दिए गए कोड बॉक्स का उपयोग करे।


Code box ke fayde - Code box add karne ke fayde

वैसे तो कोड बॉक्स के बहुत फ़ायदे है पर कुछ फ़ायदे ऐसे है जिससे आपके आर्टिकल के search engine optimization में भी मदद मिलेगी। तो चाहिए जानते हो कोड बॉक्स के उन फायदों को।

  • Articles design

कोड बॉक्स का इस्तेमाल करने से आर्टिकल की डिजाइन और लुक और भी अच्छा हो जाता है। जब आप सामान्य रूप से कोड देते है तो वह बहुत ही लंबा हो जाता है और ठीक से दिखाई भी नहीं देता।

  • Highlighs code

जब हम सामान्य रूप से कोड देते हैं तो वह सामान्य अक्षरों जैसा ही दिखाई देता है। जब हम कोड बॉक्स का उपयोग करते हैं तो कोड हाईलाइट हो जाता है।

  • Makes article SEO friendly

कोड बॉक्स के जरिए कोड देने से आर्टिकल का डिजाइन नहीं बिगड़ता जिससे वह सुंदर दिखाई देता है और SEO friendly बना रहता है।

  • Easy to understand

कोड बॉक्स का उपयोग बहुत ही अच्छा है। कोड बॉक्स का उपयोग करने से रीडर को समझने में आसानी होती हैं।

  • Easy to copy

कोड बॉक्स का इस्तेमाल करने से रीडर को कोड कॉपी करने में बहुत ही आसानी होती हैं।

  • Easy to customise

कोड बॉक्स को कस्टमाइज़ करना बहुत ही आसान है।
आप अपने मुताबिक इसको कस्टमाइज़ कर सकते है। इसका कलर बदलकर आप आपकी इच्छा का कलर रख सकते है


Blogger post me code box kaise add kare

तो चलिए आपका इंतेज़ार खत्म करते है और आपको बताते है कि ब्लॉगर में कोड बॉक्स कैसे लगाए। नीचे अपने दो कोड बॉक्स दिया है। दोनों में से आप अपनी इच्छा से किसी भी कोड बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं तो चाहिए शुरू करते है।

  • Simple code box

यह बॉक्स बहुत ही साधारण होता है यह सिर्फ सफेद रंग का ही होता है। आप इस बॉक्स का कलर नहीं बदल सकते है। कोड बॉक्स को अपने पोस्ट में डालने में लिए नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े।

नीचे दिए गए कोड को कॉपी करके अपने पोस्ट में डाले। यह कोड बॉक्स का कोड है और सिम्पल बॉक्स नीचे दिए गए बॉक्स जैसा ही है



इस बॉक्स के कोड में Enter your code here की जगह पर आपका कोड डाले जो आप अपने रीडर को देना चाहते है।

ऊपर दिए कोड के नीचे </textarea></form> इस कोड को टाइप करे।

कोड बॉक्स में उचाई बदलने के लिए कोड में 150px और चौड़ाई बदलने के लिए 350px इन अंकों में अपने इच्छा के अनुसार बदलाव करें।


  • Stylish code box

यह कोड बॉक्स थोड़ा स्टाइलिश होता है। इस बॉक्स हम कलर बदल सकते है। इस कोड बॉक्स को अपनी पोस्ट में उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यापूर्वक पढ़े

नीचे दिए गए कोड को कॉपी करके अपने पोस्ट में डाले। यह कोड बॉक्स का कोड है। Stylish box नीचे दिए गए बॉक्स जैसा ही है



इस बॉक्स के कोड में Enter your code here की जगह पर आपका कोड डाले जो आप अपने रीडर को देना चाहते है।

ऊपर दिए कोड के नीचे </textarea></form> इस कोड को टाइप करे।

कोड बॉक्स में उचाई बदलने के लिए कोड में 150px और चौड़ाई बदलने के लिए 90% इन अंकों में अपने इच्छा के अनुसार बदलाव करें।

कोड बॉक्स का कलर बदलने के लिए background-color: शब्द के आगे लिखे #fcf5d8 इस की जगह अपने कलर का html code डाले। याद रहे जो कलर आप डालने चाहते है वो लाइट होना चाहिए।



My suggestion on code box
अंत में मेरा सुझाव यही है कि आप अपने आर्टिकल में कोड देने के लिए कोड का ही उपयोग करें। इससे आपको आपके ब्लॉग को यूजर फ्रेंडली बनाने में मदद मिलेगी। जितना ज्यादा आपसे हो सके उतना आपके आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ करे। इसके लिए आपको ऐसी छोटी छोटी बातों को ध्यान में रख कर अपना आर्टिकल लिखना चाहिए।

मेरे द्वारा ऊपर बताए गए दो कोड बॉक्स में से आप किसी भी बॉक्स का उपयोग कर सकते है। लेकिन मेरा सुझाव यही रहेगा कि आप दूसरे नंबर का कोड बॉक्स यानी स्टाइलिश बॉक्स को अपने आर्टिकल में डाले। इस कोड बॉक्स को आप अपने ब्लॉग के कलर से मैच कर सकते है।


Conclusion
उम्मीद करता हूं कि हमारा Blogger post me code box kaise add kare का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Code box kya hai, Code box ke fayde और Blogger post me code box kaise lagaye  इन सवाल का जवाब आपको जरूर मिल गया होगा। हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहने के लिए आपका बहुत बहुत आभार।

Also read 

1 Comments

Link not allowed

Post a Comment
Previous Post Next Post