Intraday trading kya hoti hai - What is Intraday trading in hindi

क्या आप भी intraday trading के बारे में जानना चाहते है। इस पोस्ट में हम intraday trading की सारी जानकारी दें। इसलिए यह पोस्ट जरूर पढ़ें।

नमस्कार दोस्तों में प्रितम पाटीदार, Hindify में आपको स्वागत करता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की intraday trading kya hoti hai, intraday trading kise kahte hai और intraday trading kaise karte hai. इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा की intraday trading kya hai और intraday trading kaise hoti hai. जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का होने वाला है इसलिए इसे बीच में छोड़कर ना जाए।


Intraday trading kya hoti hai - intraday trading kise kahte hai

Intraday trading kya hai

दोस्तो एक ही दिन में शेयर को खरीदना और शेयर बाजार बंद होने से पहले उन शेयर को बेचना इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाता है। आसान भाषा में कहे तो जब आप इंट्रादे ट्रेडिंग में कोई शेयर खरीदते हैं तो आपको वह शेयर उसी दिन शेयर बाजार बंद होने के पहले उन्हें बेचने होते है।
इंट्राड़े ट्रेडिंग में शेयरों को निवेश के लिए नहीं, बल्कि मुनाफा कमाने के लिए खरीदा जाता है। इस प्रकार, शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव को शेयरों की ट्रेडिंग से मुनाफा कमाने के लिए मॉनिटर किया जाता है। इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होता है। इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर खरीदते समय, आपको यह बताना होता है कि आप यह शेयर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए खरीद रहे हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग को डे ट्रेडिंग भी कहा जाता है।

इंट्रादडे ट्रेडिंग में जिस दिन शेयर खरीदे जाते है उसी दिन ही बेच बेचने होते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग में मुनाफा कमाने के इरादे से रणनीतिक रूप से बड़ी संख्या में शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट की तुलना में जोखिम भरा है। जो लोग इंट्राडे ट्रेडिंग में नए है उन्हें नुकसान से बचने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग की मूल बातें समझना बहुत हीं जरूर है।


Intraday trading kise kahte hai

यदि आप किसी मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट से इंट्राडे ट्रेडिंग करते है तो आपको शेयर खरीदते समय INTRADAY सिलेक्ट करें। इंट्राडे ट्रेडिंग सुबह 3:15 बजे शेयर बाजार खुलने के बाद ही की जाती है। यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर लेते है तो वह शेयर शेयर बाजार बंद होने के समय यानी 3:30 बजे से 10 से 15 पहले अपने आप square off कर दिए जाते है यदि बेच दिए जाते है।


Intraday trading ke liye mobile application

दोस्तो यदि आप भी इंट्राडे ट्रेडिंग करने चाहते है तो आप भी 5 मिनट में ही अपना demat and trading account खोल सकते है। ऐसी कई सारी एजेंसी है जो आपको घर बैठे मोबाइल से ही यह अकाउंट खोल सकते है। नीचे कुछ चुनिंदा मोबाइल एप्लिकेशन के नाम दिए गए है इमने आप कुछ मिनट में ही यह अकाउंट खोल सकते हैं

Angle Broking
Zerodha kite
Motilal Oswal MO investor
Sharekhan 
5 paisa
Upstox


Conclusion

उम्मीद करता हूं कि intraday trading kya hai का यह आर्टिकल आपको समझ आया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद intraday trading kya hoti hai और intraday trading kise kahte hai आपको इन सवालों का जवाब मिल गया होगा। यह आर्टिकल अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी पता चल सके कि intraday trading kya hoti hai. तो शेयर करना ना भूले।

Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post