Youtube video Thumbnail kaise banaye - How to make Custom Thumbnail in hindi

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि यूट्यूब वीडियो थंबनेल कैसे बनाए। इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि यूट्यूब थंबनेल कैसे बनाए। यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि YouTube video thumbnail kaise banaye या how to make youtube video thumbnail in hindi तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि YouTube Custom thumbnail kaise banaye. यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का हो सकता है इसलिए यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तो आज के समय में ऑनलाइन कमाई करने का बहुत क्रेज चल रहा है। इंटरनेट पर कमाई करने के बहुत सी तरीके है। लोग इंटरनेट पर कमाई करने के लिए नए नए तरीके निकाल रहे है। कुछ लोग blogging करते है तो कुछ लोग affiliate marketing करते है। ऐसे में बहुत से लोग ऑनलाइन कमाई करने के लिए अपना एक यूट्यूब चैनल बनाते है। इनफैक्ट मेरा भी एक यूट्यूब चैनल है। दोस्तो यूट्यूब चैनल पर विडियोज़ अपलोड करने के बाद उस पर ज्यादा व्यूज लाने के लिए एक कस्टम थंबनेल भी अपलोड किया जाता है। तो चलिए जानते है कि YouTube video thumbnail kaise banaye या How to make youtube video thumbnail in hindi.


Youtube thumbnail kaise banaye full detail

Youtube video Thumbnail kaise banaye - Custom Thumbnail kaise banaye

दोस्तो इस आर्टिकल में मैं आपको पूरी डिटेल में बनाऊंगा कि  thumbnail video kaise banaye. इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि यूट्यूब वीडियो कस्टम थंबनेल क्या होता है, यूट्यूब थंबनेल की साइज क्या होती है, मोबाइल में बनाने के लिए कौन से एप्लिकेशन का इस्तेमाल करे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान लगाकर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

YouTube video custom thumbnail kya hai

जब भी हम यूट्यूब पर वीडियो देखते है और वीडियो प्ले करने से पहले एक फोटो दिखाई देता है उस Youtube video thumbnail कहते हैं। दोस्तो यदि आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाने के बाद उसमे अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कर लिया है तो आपको कस्टम थंबनेल अपलोड करने का ऑप्शन अनलॉक हो जाएगा।  जब आप मोबाइल में क्रोम ब्राउजर से या कंप्यूटर और लैपटॉप से यूट्यूब चैनल पर विडियोज़ अपलोड करते है तब आपको कस्टम थंबनेल अपलोड करने का ऑप्शन आता है।

Youtube video thumbnail kaise banaye

दोस्तो यूट्यूब वीडियो की थंबनेल बनाना बहुत ही आसान है।  नीचे दिए गए पैराग्राफो को ध्यापूर्वक पढ़े और जब आप यूट्यूब वीडियो की थंबनेल बनाए तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम यूट्यूब वीडियो के लिए थंबनेल बनाए।

Thumbnail ki size

दोस्तो यूट्यूब वीडियो थंबनेल बनाते समय उसकी की साइज को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। थंबनेल की साइज 16:9 के रेशियो में होनी चाहिए यानी यदि थंबनेल की hight 900px है तो उसकी width 1600px होनी चाहिए। गूगल ने ऑफिशियली यूट्यूब कस्टम थंबनेल की साइज 1280×720 (width×hight) होनी चाहिए।

Thumbnail ki mb size

दोस्तो यदि आप किसी विडियो की थंबनेल अपलोड करना चाहते है तो उसकी साइज 2mb से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि आप 2mb से बड़ी थंबनेल अपलोड करेंगे तो आपकी थंबनेल अपलोड नहीं होगी। थंबनेल की एमबी कम करने के लिए आप online size compressor tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Thumbnail ka color

दोस्तो थंबनेल का कलर ज्यादा लाईट और ज्यादा ज्यादा डार्क नहीं होना चाहिए। थंबनेल का कलर ऐसा रखे जो आंखों में चुभे न। अपनी थंबनेल में लाल, नीला, पीला या हरे कलर का इस्तेमाल करे।

Thumbnail ko attractive banaye

यूट्यूब वीडियो में कस्टम थंबनेल इसलिए अपलोड की जाती है ताकि उस थंबनेल से लोग आकर्षित होकर लोग आपकी विडियो देखे। कस्टम थंबनेल का सिर्फ एक ही उद्देश्य होता है कि वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज का सके। इसलिए अपने विडियोज़ की थंबनेल को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाने की कोशिश करें।

Thumbnail ke fonts

अपनी थंबनेल में ज्यादा छोटे या ज्यादा बढ़े ना रखे। फोंट की साइज मीडियम होनी चाहिए। फोंट को कलर लाइट रखे। थंबनेल में फोंट के पीछे वाले कलर को ध्यान में रखकर फोंट का कलर सेट करे।

Thumbnail me photo add kare

थंबनेल में एक फोटो जरूर डाले। सिर्फ फोंट की थंबनेल ना बनाए। आप चाहे तो अपना फोटो भी डाल सकते है। आप चाहे तो थंबनेल में लोगो भी  एड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप फेसबुक पर वीडियो बना रहे हो तो फेसबुक का लोगो जरूर एड करे।


Thumbnail  banane ke liye konsa app use kare

दोस्तो यदि आप अपने यूट्यूब चैनल को मोबाइल से मैनेज करते है तो चिंता की कोई बात नहीं आप अपने मोबाइल से भी वीडियो या थंबनेल एडिट कर सकते है। वीडियो और थंबनेल एडिट करने के लिए आप Video Editor & Video Maker - Inshot नाम की एप्लिकेशन अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर सकते है। यह बहुत ही शानदार मोबाइल एप्लिकेशन है। में खुद भी इस एप्लिकेशन का उपयोग करता हूं। इस एप्लिकेशन को आप playstore से डाउनलोड कर सकते है। यह एप्लिकेशन बिल्कुल फ्री है। इस ऐप में आप बहुत सारे स्टिकर और फोंट स्टाईल बिल्कुल फ्री में मिलेंगे।


Conclusion

उम्मीद करता हूं कि आप youtube video thumbnail kaise banaye नाम का यह आर्टिकल आपको समझ आया होगा। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको YouTube Custom Thumbnail kaise banaye इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। यूट्यूब ट्यूटोरियल के इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर शेयर करे।


1 Comments

Link not allowed

Post a Comment
Previous Post Next Post