How to Create Lyrics Website in hindi - Lyrics website kaise banaye

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि lyrics website kaise banaye यदि हां तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें।  इस पोस्ट में आपको Lyrics वेबसाइट बनाने सिखाएंगे।

Lyrics website kaise banaye in hindi

यदि आप भी एक Lyrics website बनाना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हम आपको How to Create Lyrics Website in hindi इस सवाल का जवाब देंगे। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तों आज के समय में Lyrics website बनाकर उससे पैसे कमाना एक ट्रेंड बन गया है। चाहे beginner हो या expert सभी ब्लॉगर lyrics Website बनाकर उस पर काम कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं लगती है। आर्टिकल्स लिखने के लिए ज्यादा रिसर्च भी नहीं करनी होती है। इस आर्टिकल में मैं आपको सिखाऊंगा की lyrics website kaise banate hai (How to create lyrics Website in hindi).


Lyrics website kaise banaye full detail

How to make lyrics website in hindi

दोस्तो लिरिक्स वेबसाइट बनाना बहुत ही अच्छा निर्णय है। इसमें आपको आर्टिकल्स लिखने के लिए topic की जरूरत भी नहीं होती है। जब भी कोई नया गाना रिलीज होता है आपको सिर्फ उस गाने का लिरिक्स अपने वेबसाइट पर डालना होता है। आपको आर्टिकल लिखने के लिए कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। तो चलिए बात करते है कि लिरिक्स वेबसाइट कैसे बनाए -

Ek top level domain kharide

दोस्तो यदि आप लिरिक्स वेबसाइट बनाना चाहते है तो सबसे पहले एक टॉप लेवल डोमेन जरूर खरीद ले। आप चाहे तो ब्लॉगर पर भी अपनी वेबसाइट बना सकते है यदि आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाते है तो आपको होस्टिंग लेने की कोई जरूरत नहीं है। डोमेन लेने के बाद उसे ब्लॉगर से कनेक्ट करले। यदि आप अपने लिरिक्स वेबसाइट को wordpress पर बनाना चाहते है तो आपको एक होस्टिंग भी खरीदनी होगी। इसलिए मेरा सुझाव यही होगा कि आप अपनी वेबसाइट blogger पर ही बनाए।

लिरिक्स वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदने से पहले एक बात का जरूर ध्यान रखें कि डोमेन में कीवर्ड  होना चाहिए। अपने डोमेन में hindi song lyrics, bollywood hindi lyrics या song hindi lyrics जैसे कीवर्ड का इस्तेमाल करे।

Mobile friendly Theme

दोस्तो अपने यह कहावत तो सुनी होगी कि "first impression is the last impression" यानी जब कोई भी आपकी वेबसाइट पर आए तो उसे पहली बार में ही उसे आपकी वेबसाइट पसंद आ जानी चाहिए। इसलिए लिरिक्स वेबसाइट बनाने के लिए एक अच्छी थीम बहुत जरूरी है। दोस्तो लिरिक्स वेबसाइट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक मोबाइल से ही आता है इसलिए आपकी थीम mobile friendly और responsive होनी चाहिए। वेबसाइट पर AdSense का अप्रूवल लेने के लिए वेबसाइट mobile friendly होनी बहुत जरूरी है। तो भूलिएगा नहीं की वेबसाइट मोबाइल फ्रैंडली होनी चाहिए।

यदि आप wordpress पर वेबसाइट बनाने चाहते है तो Generate Press थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। और यदि आप अपनी वेबसाइट Blogger पर बनाना चाहते हैं तो Fastest थीम का इस्तेमाल करे।

Important pages banaye

दोस्तो अपने वेबसाइट पर मोबाइल फ्रेंडली थीम लगाने के बाद Privacy policy, Disclaimer, About us और Contact us यह चार महत्वपूर्ण पेज जरूर बनाए। यदि आप अपनी वेबसाइट पर एडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो यह चार पेज जरूरी है। यदि आप यह चार पेज नहीं बनाएंगे तो आपको कभी भी एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा। इसलिए यह चार पेज जरूर बनाए। इन पेज को बनाने के लिए आप गूगल पर किसी भी privacy policy and disclaimer page generator का उपयोग कर सकते हैं। Contact us 
पेज में आप अपनी contact details और About us पेज में आप आपके और आपकी वेबसाइट के बारे में डिटेल में जरूर लिखे।

Navigation menu jarur banaye

दोस्तो ऊपर बताए गए चार महत्तवपूर्ण पेज बनाने के बाद उनको navigation menu में जरूर एड करे। आपकी वेबसाइट पर यूजर के लिए navigation सरल बनाने के लिए header और footer में इन पेज को जरूर एड करे। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको कभी एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा।

Website ko achhe se customize kare

इतना सब करने के बाद अब अपनी लिरिक्स वेबसाइट को अच्छे से customize करे। उसमे सोशल मीडिया शेयर बटन जरूर ताकि आपके आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा सके। अपनी वेबसाइट के लिए एक प्रोफेशनल लोगो बनाए को अपनी वेबसाइट की हैडर में लगाए।


Lyrics website par post kaise likhe

ऊपर दी गई बातो को फॉलो करने के बाद अब बात आती हैं कि लिरिक्स वेबसाइट पर आर्टिकल्स कैसे लिखे। तो चिंता करने की कोई बात मैं आपको बताऊंगा की लिरिक्स वेबसाइट में आर्टिकल्स कैसे लिखे

Lyrics kaha se likhe

लिरिक्स वेबसाइट पर कंटेंट की कोई कमी नहीं होती हर दिन नए नए गाने रिलीज होते है। आप चाहे तो इन गानों के लिरिक्स ख़ुद से लिख सकते है या किसी दूसरी वेबसाइट से कॉपी भी कर सकते है। 

Copyright se kaise bache

आप किसी भी गाने का लिरिक्स अपनी मुताबिक नहीं लिख सकते। आप चाहकर भी गाने के लिरिक्स में कोई बदलाव नहीं कर सकते। इसलिए कॉपीराइट की चिंता करने की कोई बात नहीं। आप कॉपी करके डायरेक्टली अपने वेबसाइट पर पेस्ट ना करे।

Complete information daale

अपने लिरिक्स आर्टिकल में पूरी जानकारी जरुर दे। लिरिक्स वेबसाइट में गायक का नाम जैसी कई जानकारी होती है। आप भी अपने आर्टिकल में यह डिटेल्स लिखे। मेरा सुझाव है कि नए दी गई जानकारी को भी अपने आर्टिकल में दे
Song name,
Singer name,
Music composer name,
Director name,
Song writer name, 
Movies name,
Song Actor name,
Song release date,

Youtube video ka link jarur de

यदि आप किसी ऐसे गाने के लिरिक्स अपनी वेबसाइट में लिख रहे है जो YouTube पर भी उपलब्ध है तो उसे विडियो के लिंक भी अपने आर्टिकल में दे। मेरा सुझाव है कि आप YouTube video का embedded करके डाले। इससे उस लिरिक्स को पढ़ने वाले उस वीडियो को आपकी वेबसाइट को बिना छोड़े देख सकेंगे। और इससे अपने साइट की रैंकिंग भी बुस्ट होगी।

Automatic lyrics kaise likhe

दोस्तो ब्लॉगर बहुत ही एडवांस लेवल पर पहुंच चुकी है। इंटरनेट पर बहुत सारे ऑटोमैटिक टूल है जो आपकी ब्लॉगर की यात्रा को बहुत आसान बना देती है। मैं आपको एक वेबसाइट बताने वाला हूं जिसके मदद से आपको लिरिक्स लिखने में दो मिनट से भी कम समय लगेगा।
गाने के लिरिक्स को दो मिनट से कम समय में लिखने के लिए click here पर क्लिक करे लेकिन उससे पहले इस वेबसाइट का tutorial जरूर देखे। देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान से देखे।  यदि आप नीचे दिया गया वीडियो शुरू से देखना नहीं चाहते है तो आप उसे 3:00 से शुरू कर सकते है।




Conclusion
उम्मीद करता हूं कि lyrics website kaise banaye नाम का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको How to Create Lyrics Website in hindi और Lyrics website par post kaise likhe इन दोनों सवालो को जवाब मिल गया होगा। lyrics site kaise banaye की जानकारी के इस आर्टिकल को आपके ब्लॉगर दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

Also read

2 Comments

Link not allowed

  1. Bhai lyrics website me linking kaise kare matlab aartist ke upar agar click kiya to usike song dikhe aisa kuch batao na please

    ReplyDelete
    Replies
    1. Artist me naam ka ek label banao aur uss label ki link artist ke naam ke dedo

      Delete
Post a Comment
Previous Post Next Post