Image Optimization Kaise Kare - Image optimization in hindi


दोस्तों अगर आप जाना चाहते हैं image optimize kaise kare, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो। इस पोस्ट में मैं आपको blog post me image optimization करना सिखाऊंगा।

दोस्तो यदि आप भी एक नए ब्लॉगर है और जानना चाहते हो की image Optimize kaise kare तो आप सौ प्रतिशत सही जगह पर आए हो। इस आर्टिकल में मैं आपको सिखाऊंगा की blog me image optimization kaise kare. इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। तो आईए शुरू करते है।


Image optimization kya hai aur kaise kare

Image optimization kaise kare

दोस्तो यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको यह तो पता ही होगा कि image optimization kya hai. ब्लॉगर के लिए यह बहुत ही जरूरी है। यह ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में इमेज लगाते समय उस इमेज को ऑप्टिमाइज़ जरूर करना चाहिए। इसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर बहुत प्रभाव पड़ता है।


Image optimization kya hai

दोस्तो जब किसी भी इमेज के साइज को कम किया जाता है ताकि वह फास्ट लोड हो सके और उसमे कुछ SEO किया जाता है ताकि वह सर्च इंजन के रिजल्ट में दिखाई दे। ऐसा करने से उस वेब पेज या आर्टिकल की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है जिससे वह कम समय में लिए हो जाती है। इमेज ऑप्टिमाइज़ करने से इमेज गूगल इमेज में रैंक करती है और वहां से आर्टिकल में ट्रैफिक आने लगता है  


Image optimization kyu jaruri hai

Image optimization वेबपेज या आर्टिकल के SEO के लिए बहुत ही जरूरी है। यह on page SEO का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। गूगल सिर्फ इमेज को नहीं समझ पाता है। सिर्फ इमेज अपलोड करने से गूगल उससे रैंक नहीं करता। उसमे title tag और alt tag भी डालने होते है।

जब आप अपने आर्टिकल की किसी इमेज को ऑप्टिमाइज़ करते है तब आप उसे गूगल में रैंक करने के लिए तैयार करते है। Image optimization karne का एक मात्र कारण ही यही होता है कि उसकी साइज कम करके उसे गूगल क्रोलिंग के लिए तैयार किया जाए। Image optimize करने पर ही वह गूगल इमेज में रैंक करती है। इसलिए इमेज को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरूरी है।


Image optimization kaise kare

दोस्तो यदि आप ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर है तो आपने शायद सुना होगा कि A picture is worth a thousand words. इस कहावत का मतलब है कि एक इमेज हज़ार शब्दों के बराबर होती है। इसलिए अपने आर्टिकल में इमेज जरूर डाले। इमेज ऑप्टिमाइजेशन बहुत जरूरी है। इमेज ऑप्टिमाइजेशन के सीखने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढे। तो आइए जानते है कि image optimize kaise kare.



Sahi image chune

जैसा कि हमने पढ़ा कि A picture is worth a thousand words, मतलब एक इमेज हजार शब्दों के बराबर होती है। इसलिए आपके आर्टिकल के लिए सही इमेज की चुने जिससे सर्च इंजन में आपकी इमेज पर ज्यादा क्लिक आए सके। कभी भी किसी दूसरे की इमेज का उपयोग ना करे। हो सके तो खुद इमेज बनाने की कोशिश करें। Copyrighted इमेज का उपयोग ना करे


Image ki size set kare

दोस्तो इमेज को यूजर फ्रेंडली बनाने में लिए उसकी साइज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। इमेज की साइज 720×480 यानी उसकी चौड़ाई 720px और लम्बाई 480px होनी चाहिए। यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर में है तो आर्टिकल में इमेज डालने के बाद इमेज साइज ऑप्शन में जाकर Original size का सिलेक्ट करें। आप अपने आर्टिकल में यदि कोई स्क्रीनशॉट डालते है तो उसे क्रोप करके डाले। यह बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर है इसे नजरअंदाज करने की कोशिश ना करे। इस आर्टिकल में जो इमेज दी गई है उसकी साइज भी 720×480 है 


Image ka compression kare

इमेज को SEO फ्रेंडली बनाने में उसकी file size बहुत मायने रखती है। इमेज की फाइल साइज बहुत कम होनी चाहिए। यदि इमेज की फाइल साइज ज्यादा होगी तो आपके आर्टिकल और उसमे लगी इमेज को लोड होने में ज्यादा समय लगेगा। यह SEO के लिए बहुत बुरी बात है। इमेज की फाइल साइज 50kb से कम होनी चाहिए। उसके लिए आप ओरिजनल इमेज का स्क्रीनशॉट ले। क्योंकि स्क्रीनशॉट की इमेज कम होती है। फिर आप स्क्रीनशॉट से मेन इमेज को क्रोप करके। ऐसा करने से इमेज की साइज घटकर 100kb के अंदर आ जाएगी। इतना करने के बाद आप स्क्रीनशॉट से क्रोप की गई इमेज को online image compressor tool की मदद से इमेज की साइज 10kb तक घटा सकते है।


Image ko rename kare

दोस्तो ऊपर बताए गई टिप्स को फॉलो करने के बाद अब बात आती है इमेज को आर्टिकल में अपलोड करने की लेकिन अपलोड करने से पहले इमेज का नाम जरूर बदले जरूर करे। इमेज के नाम में आर्टिकल का टाइटल डाले। जैसे यदि आपके आर्टिकल का टाइटल blogging kaise kare है तो इमेज का नाम blogging-kaise-kare.jpg रखें। यदि आप अपने आर्टिकल में कोई स्क्रीनशॉट डाल रहे है तो अपलोड करने से पहले उसका नाम जरूर बदले जरूर करे। मोबाइल में लिए गए स्क्रीनशॉट का नाम screenshot_1828.jpg ऐसा होता है। यह नाम SEO के लिए अच्छा नहीं है इसलिए इन बातो का ध्यान रखे।

इमेज का नाम हमेशा small letter में लिखे और नाम में keywords का इस्तेमाल करे। हर शब्दों के बीच डेश ( - ) का इस्तेमाल जरूर करे।

Example- image-optimization-kaise-kare.jpg



Image ka format change kare

इमेज अपलोड करने से पहले उसका format जरूर चेक करले। ज्यादातर इमेज में jpg, png और gif इन फॉर्मेट का ही उपयोग होता है। 

JPG format

यदि आप कोई साधारण सी इमेज इस्तेमाल करते है जिसमें ज्यादा छोटी डिटेल और अक्षर नहीं है तो आप उसमे jpg format इस्तेमाल करे।

PNG format

यदि आपके इमेज में छोटी छोटी डिटेल्स जैसे अक्षर या कोई डिजाइन है तो आप png format का ही इस्तेमाल करे। क्योंकि png format में छोटी छोटी डिटेल्स भी साफ दिखाई देती है।

GIF format

यदि आपकी इमेज में कोई एनिमेशन है तो उसके लिए यह एक मात्र फॉर्मेट है जिसका हम इस्तेमाल कर सकते है। यदि आपको इस फॉर्मेट के बारे के नहीं पता तो आप गूगल पर funny gif सर्च करके देख सकते है।


Alt text aur title text add kare

दोस्तो इतना सब करने के बाद आप अपनी इमेज को अपने आर्टिकल में अपलोड करे। इमेज अपलोड करने के बाद उसमे alt text और title text जरूर डाले। किसी भी इमेज को गूगल इमेज में रैंक करने के लिए Alt text सबसे ज्यादा जरूरी है। इसमें सिर्फ अपने आर्टिकल के मैन कीवर्ड का इस्तेमाल करे। Alt text से ही गूगल को आपके इमेज के टाइटल का पता लगता है जिससे वह गूगल में रैंक करती है। इमेज में यह दोनों डालने के लिए image properties में जाए।


Conclusion

उम्मीद करता हूं कि image optimization kaise kare का यह आर्टिकल आपको समझ आया होगा। इसलिए को पढ़ने के बाद आपको image optimize kaise kare इस  सवाल का जवाब मिल गया होगा। मेरा यही सुझाव है कि आप इमेज को अपने आर्टिकल में डालने से पहले इन सारे जानकारी पर जरूर ध्यान दे और उसके बाद ही अपने आर्टिकल में इमेज डाले। हमारा इमेज ऑप्टिमाइजेशन का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत शुक्रिया।


Also read

Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post