Image ki size kam kaise kare - Photo ki mb kam kaise kare

क्या आप जानना चाहते हैं कि image ki size kam kaise kare या image ki mb kam kaise kare. यदि हां तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि image ki size kam kaise kare मतलब image ki mb kam kaise kare या photo ki size kam kaise kare, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जिसे जानकर आप भी इमेज में साइज कम करना सीख जाएंगे। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।


Image ki mb kam kaise kare - Photo ki size kam kare

Image ki size kam kaise kare - Photo ki mb kam kaise kare

दोस्तो आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग बहुत बढ़ गई है। डिजिटल मार्केटिंग में काम एमबी की इमेज का उपयोग ज्यादा किया जाता है ताकि वह लोड होने में ज्यादा समय ना लेे। दोस्तो यदि आप blogging करते है तो आपको Image Optimization के बारे में पता ही होगा। दोस्तो वेबसाइट और ब्लॉग में कभी भी ज्यादा एमबी की इमेज का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि इमेज की एमबी ज्यादा रही तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को लोड होने में ज्यादा समय लगेगा। नीचे में मैं आपको इमेज की एमबी कम करने के तीन तरीके बताऊंगा।

Image ki size kam kaise kare - Photo ki size kam kaise kare

अब में मैं आपको तीन ऐसे अच्छे और सरल तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप इमेज की साइज MB में नहीं बल्कि KB में कर पाएंगे। तो नीचे लिए प्वाइंट को ध्यापूर्वक पढ़े। तो चलिए शुरू करते है -

Online Tool se image ki size kam kare

दोस्तो यह फोटो की साइज कम करने का बहुत ही सरल तरीका है। इटरनेट पर ऐसे बहुत से टूल है जिसके इस्तेमाल से आप अपने इमेज का साइज कम कर सकते है। यदि आप गूगल पर जाकर image size reducer सर्च करेंगे तो आपको बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी। मैं अपनी इमेज की साइज कम करने के लिए img2go ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करते है। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है। मेरा सुझाव है कि आप भी इसी टूल का इस्तेमाल करे।

Mobile application se image ki size kam kare

दोस्तो फोटो की साइज कम करने के लिए आप एप्लिकेशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप गूगल प्ले स्टोर से Image compressor application डाउनलोड कर सकते है। इस तरह की एप्लिकेशन ज्यादा बड़ी भी नहीं होती है। इनकी साइज 10 MB से कम ही होती होती है।

Screentshot lekar image ki size kam kare

स्क्रीनशॉट लेकर इमेज की सिजेकम करना बहुत ही आसान तरीका है।यदि आपके पास एंड्रॉइड मोबाइल है तो उसमे गूगल का Photos ऐप तो होगा ही। यदि नहीं है तो गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है  सबसे पहले गूगल के Photos ऐप के अपनी इमेज को खुल लेे जिसकी आप इमेज की साइज यानी MB कम करना चाहते है। आप खुली हुई इमेज का स्क्रीनशॉट लेे लें। अब इमेज को हटाकर उसके स्क्रीनशॉट को खोल ले। खुलने के बाद एडिट पर जाकर स्क्रीनशॉट में से आपकी इमेज को क्रोप कर लेे। अब आपकी इमेज की साइज 50 से 200 kb के बीच हो चुकी है।

Whatsapp se image size kam kare

दोस्तो आज कल व्हाट्सएप का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में व्हाट्सएप के बहुत से ऐसे काम भी है जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। इसका उपयोग इमेज की MB कम करने के लिए भी किया जा सकता है। आप जिस इमेज के साइज कम करना चाहते हैं उस इमेज को आप आपके किसी दोस्तो को व्हाट्सएप पर भेज दे। अब आपकी इमेज इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। आपको आपकी इमेज फाइल मैनेजर में Whatsapp फोल्डर के Media नाम के फोल्डर में Whatsapp images नाम के फोल्डर में Send फोल्डर में मिल जाएगी जिसकी साइज बहुत कम होगी


Conclusion

उम्मीद करता हूं कि photo ki size kaise kam kare का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको photo ki mb kam kaise kare या image ki mb kam kaise kare या image ki size kam kaise kare इन सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा। Image Optimization का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post