High Quality Articles Kaise Likhe - Quality Post Kaise Likhe

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि high quality post kaise likhe या high quality articles kaise likhe, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि high quality content kaise likhe.


नमस्कार दोस्तों, मैं प्रितम पाटीदार, PMG Tips में आपका बहुत बहुत स्वागत करता हूं।


यदि आप एक ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग अच्छे से सीखना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक ग्रुप में जरूर जुड़े। हमारे इस ग्रुप में सारे ब्लॉगर एक दूसरे के मदद करते है। फेसबुक ब्लॉगिंग ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।


High quality content kaise likhe
High Quality Content


ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए high quality articles लिखने बेहद जरूरी है। यदि आप अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करना चाहते है तो वह आर्टिकल high quality के होने चाहिए। एक अच्छा और सफल ब्लॉगर बनने के लिए high quality content लिखना बहुत जरूरी है।  इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि High Quality Content कैसे लिखें।


हर नया ब्लॉगर चाहता है कि वह एक सफल ब्लॉगर बने और उसके आर्टिकल्स गूगल के पहले पेज पर रैंक हो। लेकिन यह इतना आसान नहीं है। आपको बहुत रिसर्च करके आर्टिकल लिखने चाहिए। अपने आर्टिकल में high quality content डाले। गूगल सिर्फ high quality content को ही रैंक करता है इसलिए अपने आर्टिकल को अच्छे से लिखे


यदि आपको भी नहीं पता है कि high quality आर्टिकल कैसे लिखे तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताऊंगा की कैसे आप high quality आर्टिकल लिख सकते हैं। जिससे आपको अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करने में आसानी होगी।


इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर high quality articles लिख पाएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार में जानकारी देंगे। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और दी गई जानकारी को ध्यान में अपने आर्टिकल लिखे। तो बिना समय को बर्बाद किए हुए चलिए शुरू करते है।


 High quality artice ya post kya hai 

High quality articles kaise likhe
High Quality Content

अब सवाल यह उठता है कि या आखिर यह high quality content क्या होता है? तो आइए जानते हैं कि यह क्या होता है। High quality content उस कंटेंट को कहते है जिससे गूगल पसंद करता है और गूगल को लगता है कि इस आर्टिकल को रैंक करना चाहिए। आर्टिकल लिखते समय बहुत सी बातो का ध्यान रखना चाहिए तभी वह high quality article बनाता है।



High quality articles kaise likhe - High quality content

यदि आप अपनी वेबसाइट पर high quality आर्टिकल डालना चाहते है तो नीचे दिए गए प्वाइंट को ध्यापूर्वक फॉलो करे


  • Topic research

किसी भी विषय पर आर्टिकल ना लिखे। आर्टिकल लिखने से पहले पहले थोड़ी रिसर्च करके उसकी जानकारी ले। किसी भी आर्टिकल का विषय बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसा विषय पर आर्टिकल लिखे  जिसकी गोई गूगल में ज्यादा सर्च होती हो। पुराने विषयो पर आर्टिकल ना लिखे जैसे- मोबाइल क्या है। नए विषयो पर आर्टिकल लिखते रहे जैसे किसी नए मोबाइल की बारे में।


  • Strong headings

किसी भी आर्टिकल की पहचान उसकी हैडिंग और सब-हैडिंग से होती हैं। इसलिए अपने आर्टिकल की हैडिंग और सब-हैडिंग बहुत ही आकर्षक होनी चाहिए। अपने आर्टिकल की हैडिंग और सब-हैडिंग में अच्छे कीवर्ड का उपयोग करे। ऐसा करना से गूगल को पता लगता है कि आपका आर्टिकल किस विषय पर है और गूगल उसे जल्दी से इंडेक्स कर देता है। ऐसा करने से आपके आर्टिकल में क्वालिटी बढ़ती है। इसलिए अपने आर्टिकल में अच्छी हैडिंग और सब हैडिंग देना ना भूले।


  • Font size and style

अपनी वेबसाइट की font style बहुत ही अच्छी और यूजर फ्रेंडली होनी चाहिए। दोस्तो गूगल अपने यूजर का बहुत ही ख्याल रखता है। यदि आप भी गूगल वेबमास्टर का उपयोग करते होंगे तो आपने देखा होगा आपके किसी आर्टिकल के अक्षर बहुत ही छोटे है तो गूगल वेबमास्टर उसको एक एरर मानता है। इसलिए अपने आर्टिकल में अक्षर ज्यादा छोटे या ज्यादा बड़े ना रखे।


  • Catchy title and description

आर्टिकल का टाइटल और डिस्क्रिप्शन डालते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह आकर्षक होने चाहिए। यदि आपका आर्टिकल गूगल में रैंक होता है तो वहा सिर्फ टाइटल और डिस्क्रिप्शन ही दिखाई देता है। यदि आपका टाइटल और डिस्क्रिप्शन आकर्षक होगा तो लोग उसपर ज्यादा क्लिक करेंगे जिससे आपके आर्टिकल का क्लिक थ्रू रेट ज्यादा हो जाएगा।


  • Use images

इमेज आर्टिकल के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ब्लॉगर में पहले नंबर की इमेज ही थंबनैल होती है। इमेज आपके आर्टिकल में वजन डालती है। इमेज आपके आर्टिकल की क्वॉलिटी बढ़ती है। इसलिए अपने आर्टिकल में इमेज लगाना ना भूल।


  • Keyword spaming

अपने आर्टिकल में पैराग्राफ में कीवर्ड का उपयोग करें। आर्टिकल लिखने से पहले थोड़ी कीवर्ड रिसर्च करके लो कॉम्पिटिशन कीवर्ड  ढूंढ कर अपने आर्टिकल में उनका उपयोग करे। Keywords spaming ना करे। पूरे आर्टिकल में सिर्फ 2 से 4 प्रतिशत कीवर्ड का ही उपयोग करे। मतलब यदि आपका आर्टिकल 100 शब्दों का है तो  उसमें सिर्फ 2 से 4 कीवर्ड का उपयोग करे। 


  • Complete information

आपके आर्टिकल को पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपके आर्टिकल का जो टाइटल है उसी की जानकारी अपने आर्टिकल में दे। अपने आर्टिकल के टाइटल के अलावा या कोई बेकार की जानकारी अपने आर्टिकल में ना दे। अपने आर्टिकल में इतनी जानकारी दे कि कोई आपके आर्टिकल को पढ़ने के बाद किसी दूसरे आर्टिकल पर ना जाए।


  • Write Conclusion

अपना आर्टिकल पूरा होने के बाद conclusion जरूर लिखे। आर्टिकल खत्म होने के बाद conclusion में अपना सुझाव जरूर दे। और पढ़ने वाले से भी अपना सुझाव मांगे। यदि आपके आर्टिकल को पढ़ने वाले को कोई समस्या आ रही है तो उसे कमेंट करने के लिए बोले। यह छोटी छोटी बातें बहुत ही मायने रखती है। इसलिए इन बातो पर ध्यान दे।
 

हमने इस आर्टिकल में आपको 7 ऐसे प्वाइंट बताएं है जिसको ध्यान में रखकर आप high quality आर्टिकल लिख सकते है। यदि high quality articles kaise likhe की इन 7 टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने आर्टिकल लिखेंगे तो आपके आर्टिकल गूगल में जरूर रैंक होगा।


अन्तिम शब्द - Conclusion
उम्मीद करता हूं कि हमारे आर्टिकल में high quality articles kaise likhe की दी गई हिंदी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको high quality content kaise likhe इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। हमारे high quality post kaise likhe के इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत आभार।

Link not allowed

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post