Google Sandbox kya hai, kaise kaam karta hai aur seo par effects

क्या आप भी जानना चाहते है कि Google Sandbox kya hai और  blog ko Google Sandbox bahar kaise nikale तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है

नमस्कार दोस्तों, मैं प्रितम पाटीदार, PMG Tips में आपका स्वागत करता हूं। यही आप भी ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो हमारा इस फेसबुक ग्रुप में जरूर जुड़े।

Google sandbox kya hai
Google Sandbox

आज की इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Google Sandbox के बारे और जानेंगे की Google Sandbox kya haiGoogle Sandbox ke SEO par effect और Google Sandbox kaise kaam karta hai

दोस्तों यदि इनके अलावा आप ये भी जानने के लिए उत्सुक हैं कि What is Google Sandbox In Hindi, Google Sandbox Kya Hai, Google Sandbox In SEO, और Google Sandbox Effect in seo तो हमारे आज के इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहे। इस आर्टिकल में हम Google Sandbox की पूरी जानकारी हिंदी में आप तक पहुंचाएंगे।

यदि आप भी ब्लॉगिंग करते है और आप इस फील्ड में नए है या भविष्य में ब्लॉगिंग करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल।को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।


Google Sandbox क्या है और कैसे काम करता है

Google Sandbox कंसेप्ट है जिसे नए ब्लॉग या वेबसाइट पर नजर रखने के लिए बनाया गया है। जब कोई नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाता है और गूगल में रैंक करने की लिए उसे google webmaster में डालता है, तब गूगल शुरूआती दिनों में उस वेबसाइट को google sandbox में रखता है। उसके बाद उस वेबसाइट पर नजर रखता है और चेक करता है कि वह वेबसाइट क्वॉलिटी कंटेंट देती है या नही, उस वेबसाइट पर सक्रिय रूप से कंटेंट अपडेट हो रहे है या नहीं।

आसान भाषा में कहें तो यह एक फिल्टर है जिसमें से हर वेबसाइट को निकालना पड़ता है। जो वेबसाइट गूगल की नजर में quality और legit होगी उसे sandbox से बाहर आने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इस समय में गूगल आपकी साइट पर विश्वास बनाने कि कोशिश करता है। यह सब करने के बाद वह वेबसाइट गूगल पर रैंक होने लगती है।


Google Sandbox के SEO पर Effect

अगर आपकी साइट Google Sandbox में है तो आपकी वेबसाइट के रैंक होने की संभावना कम रहती है। इस समय में गूगल आपकी साइट पर ट्रस्ट बनाने का प्रयास करता है। अब गूगल हर नई वेबसाइट को तो रैंक नहीं कर सकता इसलिए पहले गूगल उस वेबसाइट को चेक करता है उसके बाद वह वेबसाइट google sandbox से निकाल जाती है और कुछ दिनों मै SEO के अनुसार रैंक भी होने लग जाती है।


Google sandbox से बाहर निकलने के तरीके ?

किसी भी साइट को Google sandbox से बाहर निकलना हमारे या आपके हाथ में नहीं होता है। यह पूरी तरह से गूगल पर आधारित है। यदि गूगल का अपकी वेबसाइट पर विश्वास बन जाए तो बहुत जल्दी ही आपकी वेबसाइट sandbox से बाहर आ जाती है। आप इसकी चिंता बिल्कुल भी ना करे, आप बस अपनी साइट पर हाई क्वॉलिटी कंटेंट डालते रहे। जिससे आप अपने विजिटर कि अच्छी वैल्यू दे सके। जिससे गूगल को आपकी वेबसाइट जल्दी भरोसा हो सकेगा। और आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में रैंक हो सके। अपनी वेबसाइट के लिए high quality backlinks बनाए, ऐसा करने से भी गूगल का आपकी साइट पर भरोसा बढ़ेगा।


अन्तिम शब्द - Final Words

हमारा आर्टिकल Google Sandbox क्या है पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत आभार और धन्यवाद।

उम्मीद करता हूं कि हमारा Google Sandbox की हिंदी जानकारी का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके  Google Sandbox kya hai, website ko Google Sandbox se kaise nikale, Google Sandbox ke SEO par effect और Google Sandbox kaise kaam karta hai इन सारे सवालों का जवाब पा कर आप खुश होंगे। हमारा यह आर्टिकल अपने ब्लॉगर दोस्त के ग्रुप में जरूर शेयर करे।

Also read

1 Comments

Link not allowed

Post a Comment
Previous Post Next Post